Basilar Invagination और atlantoxial Dislocation




BIMR Hospitals में 62 वर्षीय बुजुर्ग के सिर में घुसी हुई गर्दन की हड्डी (Basilar Invagination और atlantoxial Dislocation) को दस घंटे चले जटिल ऑपरेशन द्वारा सही किया

62 वर्षीय बुजुर्ग को हाथों पैरों में 10 साल से कमजोरी थी जो की दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही थी । 2 साल से मरीज को खाना खाते समय और पानी पीते समय गले में फन्दा लगता था और कई बार नाक से भी पानी निकल आता था । MRI की जांच करवाने पर मरीज की रीढ़ की हड्डी का दिमाग में धंसे हुए होने (Basilar Invagination), Chiari Malformation एवं Atlantoaxial Dislocation होने का पता चला जिसके कारण गर्दन व ब्रेन स्टेम पर अत्यधिक दबाव पड़ने का पता चला ।

मरीज व उसके रिश्तेदारों द्वारा विभिन्न डॉक्टर्स से परामर्श लेने पर ऑपरेशन की सलाह दी गई। साथ ही ऑपरेशन के जटिल होने के कारण ऑपरेशन के दौरान मरीज की जान को होने वाले खतरे और ऑपरेशन के पश्चात मरीज को पैरालिसिस / फालिज होने की संभावना का भी विभिन्न डॉक्टर्स द्वारा बताया गया । उक्त संभावनाओं से भयभीत होकर मरीज व उसके रिश्तेदारों ने ऑपरेशन नहीं करवाया और परेशानी को सहते रहे ।

BIMR Hospitals में डॉ. अभिषेक चौहान व उसकी टीम द्वारा 10 घंटे चले जटिल ऑपरेशन द्वारा दबाव को हटाया गया । खाने पीने में होने वाली परेशानी से मरीज को दो दिन बाद ही आराम मिल गया हाथों पैरों की कमजोरी भी पहले से बेहतर है व 4 से 6 हफ्ते में पूरी तरह ठीक होने का अनुमान है । ऑपरेशन के पश्चात 5 दिन बाद मरीज की अस्पताल से छुट्टी कर दी गयी ।

बेसिलर इनवेजिनेशन एक दुर्लभ स्थिति है जो उस जंक्शन को प्रभावित करती है जहाँ आपका सिर गर्दन से मिलता है । यह तब होता है जब आपकी गर्दन की हड्डी आपकी खोपड़ी के आधार पर खुले हिस्से में धकेलती है ।

बेसिलर इनवेजिनेशन का क्या कारण है ?

बेसिलर इनवेजिनेशन जन्म के समय मौजूद हो सकता है । लेकिन यह बाद में चोट या बीमारी के कारण विकसित हो सकता है । वाहन या बाइक दुर्घटनाएं , गिरना या गोताखोरी जैसी गतिविधियों के दौरान दुर्घटनाएं बेसिलर इनवेजिनेशन का कारण बन सकती है ।

यह निम्नलिखित स्थितियों वाले लोगों में हो सकता है : रूमेटाइड गठिया, पैगेट रोग, भंगुर हड्डी रोग, मार्फन सिंड्रोम या रिकेट्स जो आपकी हड्डियों को नरम और कमजोर बना देता है

बेसिलर इनवेजिनेशन के लक्षण क्या है ?

१. सिरदर्द या सिर के पिछले हिस्से में दर्द

२. चक्कर आना या चक्कर आना महसूस होना, बेहोश हो जाना

३. मांसपेशियों पर नियत्रण खोने के कारण निगलने या बात करने में कठिनाई

४. हाथों या पैरों में झुनझुनी या सुन्नता

५. जब आप गर्दन झुकाते है तो झुनझुनी होना

६. गर्दन , हाथ और पैरों में कमजोरी

७. जब आप अपनी गर्दन को आगे की ओर झुकाते है तो आपको अपनी पीठ के नीचे झटका महसूस हो सकता है । कुछ लोग अपने हाथ या पैर हिलाने में भी सक्षम नहीं हो सकते है. जिसे पक्षाघात कहा जाता है ।

यदि बेसिलर इनवेजिनेशन का इलाज नहीं किया जाता है, तो यह हाइड्रोसिफलस या सीरिंगोमीलिया जैसी जटिलताओं का कारण बन सकता है । वे तब होते है जब मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी के चारों ओर तरल पदार्थ (CSF) का प्रवाह अवरुद्ध हो जाता है जिसके कारण मस्तिष्क या रीढ़ की हड्डी में तरल पदार्थ इकठ्ठा होने लगता है ।

बेसिलर इनवेजिनेशन का निदान कैसे किया जाता है ?

बेसिलर इनवेजिनेशन उपचार आपके लक्षणों ओर आपकी स्थिति की गंभीरता पर निर्भर करता है ।

यदि आपको बेसिलर इनवेजिनेशन के लक्षण है, तो निदान ओर उपचार के लिए तुरंत अपने डॉक्टर से मिलें । उपचार में देरी करने से लक्षण बिगड़ सकते है ।

पहले इस तरह के जटिल ऑपरेशन के लिए मरीजों को बड़े बड़े महानगरों की तरफ जाना पड़ता था किन्तु अब अत्याधुनिक तकनीक ओर एक्सपर्ट डॉक्टर्स की टीम के साथ ये ऑपरेशन बीआईएमआर हॉस्पिटल्स में सफलतापूर्वक किये जा रहे है ।